शुभि यादव : प्रतिभाशाली और प्रेरक व्यक्तित्व

Advertisement

– डॉ. राजबहादुर मौर्य, असिस्टेंट प्रोफ़ेसर, राजनीति विज्ञान विभाग, बुंदेलखंड कॉलेज झाँसी, उत्तर प्रदेश । mail I’d : drrajbahadurmourya @gmail.com, website : themahamaya.com

बुंदेलखंड कॉलेज, झाँसी के राजनीति विज्ञान विभाग, (बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय, झाँसी, उत्तर- प्रदेश, भारत ) की वर्ष 2022-23 की, वार्षिक परीक्षा में, एम.ए. राजनीति विज्ञान विषय से, विशेष योग्यता के साथ, प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण होने वाली छात्रा कुमारी शुभि यादव प्रतिभा और प्रेरक व्यक्तित्व की प्रतीक हैं । स्नातकोत्तर की पढ़ाई के साथ ही, आख़िरी परीक्षा पास करते- करते ही शुभि यादव ने राष्ट्रीय स्तर पर असिस्टेंट प्रोफ़ेसर पद की योग्यता हासिल करने वाली, राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) को मात्र छह महीने के अंतराल पर दो बार, पहली बार दिसम्बर, 2022 में तथा दूसरी बार जून, 2023 में हिन्दी माध्यम से पास करने का कीर्तिमान स्थापित किया है । दिसम्बर 2023 में पुनः तीसरी बार नेट की परीक्षा पास कर शुभि यादव ने अपने पुराने रिकॉर्ड को तोड़ कर नया कीर्तिमान स्थापित किया । बुन्देलखण्ड महाविद्यालय परिवार उनकी इस अनुपम नज़ीर पर गौरवान्वित महसूस करता है तथा शुभि यादव को इसके लिए हार्दिक बधाई और शुभकामनाएँ देता है । राजनीति विज्ञान विभाग के लिए यह प्रथम सुअवसर है जबकि विभाग किसी प्रतिभा को अपने सम्मान और गरिमा से जोड़ रहा है ।

Advertisement


मूलतः ग्रामीण परिवेश के किसान परिवार से ताल्लुक़ रखने वाली शुभि यादव का जन्म दिनांक 30 दिसम्बर, 2001 को ग्राम- बचावली बुजुर्ग, पोस्ट- बडागॉंव, जनपद- झाँसी (उत्तर- प्रदेश) में हुआ । मॉं श्रीमती ममता यादव और पिता श्री सूर्यकान्त यादव की सुपुत्री शुभि यादव कठिन परिश्रम में विश्वास करती हैं । शुभि की प्राथमिक (2011) और जूनियर (2014) स्तर तक की शिक्षा सरस्वती ज्ञान मंदिर, बडागॉंव,जनपद झाँसी से सम्पन्न हुई । इसके बाद शुभि ने हाईस्कूल वर्ष 2016 में सनातन धर्म इंटर कॉलेज, झाँसी और इंटरमीडिएट वर्ष 2018 में आर्य कन्या इंटर कॉलेज, झाँसी से प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण किया । स्नातक (बी.ए.) वर्ष (2021) और स्नातकोत्तर (एम.ए.) (2023) की शिक्षा बुन्देलखण्ड कॉलेज, झाँसी में प्राप्त किया ।

अपने सरकारी आवास, 2, शिक्षक आवासीय कालोनी, कॉलेज कैम्पस, झाँसी में शुभि यादव को सम्मानित करती श्रीमती कमलेश मौर्या, झाँसी (उत्तर- प्रदेश), भारत

शुभि को बचपन से ही कठिन परिश्रम, सत्यनिष्ठा और आगे बढ़ने की प्रेरणा अपने दादा डॉ. रामचरन यादव से मिली है और आज भी मिलती है । शुभि, स्वामी विवेकानंद जी को अपना आदर्श मानती हैं । धर्म उनके लिए एक प्रेरणा है जो उन्हें दूरदर्शी और दृढ़ निश्चयी बनाता है । प्रेम को शाश्वत मानने वाली शुभि बड़ी बेबाक़ी से कहती हैं कि हम सब दोस्त हैं, दुश्मन नहीं । समाज और राष्ट्र के प्रति हमारी ज़िम्मेदारी सामूहिक है । उनका एक भाई रूद्र प्रताप है । शिक्षा के साथ ही शुभि को ऐतिहासिक स्थलों के भ्रमण और पेंटिंग का भी शौक़ है । विशुद्ध रूप से शाकाहारी शुभि को राष्ट्रीय गीत और ग़ज़लों का भी शौक़ है । कम उम्र में ही उन्होंने उत्तर- प्रदेश और मध्य- प्रदेश, राजस्थान तथा दिल्ली के विभिन्न शैक्षणिक स्थलों का शैक्षणिक भ्रमण किया है ।

ज्ञान अनन्त सौन्दर्य है जो कभी फ़ीका नहीं पड़ता ईश्वर और मानवता को सभी की फ़िक्र करनी चाहिए, केवल विशेष लोगों की नहीं । अंतिम विजय सिर्फ़ सत्य की होती है । योग्यता में अंतर मनुष्य को मनुष्य से अलग नहीं करता बल्कि योग्यता सिखाती है कि सब मनुष्य समान हैं । जनहित सदैव निजी हितों से ऊपर होता है और यदि नहीं होता तो होना चाहिए, यही चिरंतन और शाश्वत संदेश है ।” उन सभी गुरूजनों जिनका मार्गदर्शन आपको प्राप्त हुआ… का यही पैग़ाम है… एक सफल इंसान के साथ एक नेकदिल इंसान बने… अपने घर- परिवार, समाज और देश का नाम रौशन करें… यही दुआ है..!

Share this Post
Dr. Raj Bahadur Mourya:

View Comments (6)

Advertisement
Advertisement